साफ और प्यारा: राहुल गांधी ने परिवार की जातिवादी परम्परा को बनाये रखा हैं, जल्द ही ‘फिरंगी’ वेरोनिका कारटेल्ली को अगली पीढ़ी की ‘भारत की बहू’ के रूप में लायेंगे

Posted on by Anand Mukherjee
 
  

गांधी आदमियों और गोरी लड़कियों के साथ ये क्या हो रहा है? क्या देसी महिलायें उनका ध्यान खींचने में अयोग्य हैं? केवल एक विचार है।

राहुल गांधी, नेहरू-गांधी वंशावली में पांचवी पीढ़ी के उत्तराधिकारी, की एक स्पेनिश महिला मित्र है। यह वास्तविकता में समाचार नहीं है, लेकिन सोचने के लिये अच्छा मसाला है। जवाहर लाल नेहरू से लेकर राहुल गांधी तक, ‘फिरंगी’कारक सदैव रहा है।

r3

जवाहर लाल मेहरू का कामोत्तेजक सम्बंध महिला माउंटबेटन के साथ था। मध्यरात्रि के घंटे की चोट पर जब सारी दुनिया सो रही थी, जवाहरलाल नेहरू और महिला माउंटबेटन एक हुये थे। यह एक शक्तिशाली लगाव था जिसे लॉर्ड माउंटबेटन भी अंदेखा करना चाहते थे। हकीकत में, उन्होंने इसको प्रोत्साहन दिया था जिससे की वे अंदरूनी बातें जान सकें। जवाहरलाल उनके साथ धूम्रपान करते और शराब पीते और बंद कमरे में अनगिनत घंटे बिताते थे।

jawahar

उनके जीवनकाल के दौरान, किसी में भी खुले तौर पर यह आरोप नहीं लगा सकता था कि इंदिरा गांधी को बिस्तर में किसी पुरूष की आवश्यकता रही होगी। गायक-लेखिका शीला धर के अनुसार, जो इंदिरा गांधी को निजीतौर पर जानती थी, “इंदिरा गांधी ने जानवरों की प्रवृत्ति विकसित कर ली थी, वह हमेशा अपनी चमड़ी के साथ लोगों को प्रतिक्रिया देती थी। यह एक बहुत शक्तिशाली परिसाक्ष्य है। वह कुछ गैरमहत्वपूर्ण प्रतिष्ठित अंग्रेजी आदमियों के साथ जुड़ने के लिये भी जानी जाती है। अतिलोलुप भूखी एक महिला, थोड़ा कुछ था जो हिला देने वाला था, उनके जीवन में डरावना था।

^5E1DCBBD10562592A0A02EBA377FDCD2B2A7A0DCD5BB3C02AA^pimgpsh_fullsize_distr

इंदिरा गांधी भारतीय राजनीति में हमेशा से सबसे ज्यादा विवादास्पद महिला रही हैं। फिरोज़ गांधी से उनकी शादी विवादों के दलदल में फंस गयी और राजीव गांधी के जन्म के बाद, फिरोज़ और इंदिरा अलग हो गये। ऐसा, अत:, अनुमान लगाया जाता है कि संजय गांधी मोहम्मद यूनुस के पुत्र हैं। मोहम्मद यूनुस इंदिरा के नज़दीकी सहायक थे और कई वर्षों तक सलाहकार थे और वे बहुत सारी विदेश यात्रायें एक साथ किया करते थे जैसे वह उनके विदेशी सहयोगी हों।

राजीव गांधी अपने ऑक्स्फोर्ड के दिनों में, सोनिया गांधी उर्फ एड्विग एंटोनिआ अल्बिना मायनो के साथ प्रेम में पड़ गये, और एक सफल प्रेम कहानी बनायी।

rajiv

राहुल गांधी इस परम्परा को जीवित रख रहे हैं। पुनर्जन्मित और युवा, कांग्रेस उपाध्यक्ष के पास कोई कारण नहीं है कि क्यों उन्हें देसी लड़कियों से मिलने पर ध्यान देना चाहिये। शायद, एक भारतीय महिला उनके पाश्चात्य आत्म के नीचे है। गांधी परिवार बहुत अधिक पश्चिमी है।

r2

राजीव गांधी और उनकी महिला मित्र, वेरोनिका कारटेल्ली, इंगलैंड में एक ही विश्वविद्यालय में 1990 के दशक में पढ़ी थी और स्पेनी खूबसूरती को अगली पीढ़ी के भारत की बहू की उम्मीद की जाती है। एक दिलचस्प रिपोर्ट चारों तरफ घूम रही है कि राहुल गांधी द्वारा एक फिरंगी लड़की को घर लाने के निर्णय पर सोनिया गांधी बहुत खुश हैं। यह भी सिद्ध होता है कि उनका पुत्र गे नहीं है।

मुख्य बिंदु यह है कि, फिरंगी और गांधी परिवार के साथ यह क्या है? बहुत षड़यंत्रपूर्ण जोखिम तो नहीं हो सकता है!

1 Comment so far. Feel free to join this conversation.

Leave A Response