मुकेश अम्बानी: एक अकेली सेना और “भारत की शान” का सच्चा प्रतीक!

Posted on by Anand Mukherjee
 
  

भारत में, अम्बानी नाम दौलत और शोहरत के आधिक्य के पर्यायवाची के रूप में उपयोग किया जाता है। आखिरकार, मुकेश अम्बानी, रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के चेयरमैन, विश्व के धनी लोगों की सूची में लगातार दूसरे वर्ष सबसे धनी भारतीय के रूप में नाम था। यह भारतीय उद्योगपतियों की सफलता, साहस और दक्षता का दृष्टांत देता है। एक दूरदर्शी व्यवसायी, मुकेश अम्बानी, ने हाल ही में कहा ‘भारत का भविष्य डिजिटल में है’।

d

सफल और धनी होना कोई अपराध नहीं है। लोगों में विश्व के बड़े लोगों की आलोचना करने की आदत होती है। मुकेश अम्बानी, भारत में सबसे उच्चकोटि के उद्योगपति है और साथ ही देश को सबसे अधिक कर भी अदा करते हैं।

मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अधिक शक्तिशाली सीईओ है और कार्पोरेट भारत के बदलते चेहरे का प्रतीक है। मुकेश अम्बानी ने अपना व्यवसाय रिलायंस में 24 साल की युवा अवस्था में, नई शुरूआत के अग्रणी के रूप में किया था। अपने पिता धीरूभाई अम्बानी की उम्मीदों के अनुसार जीते हुये, उन्होंने टेक्सटाइल से पॉलिएस्टर फाइबर, पेट्रोकेमिकल, पेट्रोलियम रिफाइनिंग और तेल एक्स्प्लोरेशन में रिलायंस के विस्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

mukesh

मुकेश अम्बानी गुजरात के, जामनगर में विश्व के सबसे बड़े मूलभूत पेट्रोलियम रिफाइनरी के बनवाने का नेतृत्व किया। रिलायंस भारतीय अर्थव्यवस्था में मह्त्वपूर्ण हो गया है और यह सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है कि केवल एक व्यवसायी, मुकेश अम्बानी, के कारण लाखों लाभ है। दशकों बाद भारत में रिलायंस एक बड़ी सम्पत्ति बन चुका है।

2013 के अनुसार, वह भारत के सबसे धनी और एशिया के दूसरे धनी थे। अम्बानी अपनी 23.6 बिलियन डालर की दौलत के साथ विश्व के धनियों की सूची में 19 वें स्थान पर थे। वह लगातार छ्ठे वर्ष भारत के सबसे धनी व्यक्ति रह चुके हैं।

mukesh2

रिलायंस ने लगभग 700 खाद्य और विभिन्न सामनों को बेचने के लिये स्टोरों की श्रृंखला भी खोला है; श्री अम्बानी ने वादा किया है कि यह पोषित शहरों से संघर्ष करते कृषि भूमि तक धन पहुंचाने की नाली का काम करेगा। उन्होंने रिलायंस के लिये 39 बिलियन डालर की आय की कल्पना किया है, जो अगले पांच वर्षों में किसानों से माल खरीदने और इन स्टोरों में नये कर्मचारियों को रखने के द्वारा 12 मिलियन से 30 मिलियन भारतीयों को आय उपलब्ध करायेगा

रिलायंस के साथ ही, वह इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइज़ी, मुम्बई इंडियन के मालिक भी है। 2012 में, फोर्ब्स ने इनको विश्व के सबसे बड़े खेल मालिक का नाम दिया। इन्होंने बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्पोरेशन में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर और विश्व सलाहकार बोर्ड की परिषद में विदेश सम्बंध के रूप में सेवा दी है। ये भारतीय प्रबंधन संस्थान बैगलोर के चेयरमैन थे, जो भारत में एक अग्रणी व्यवसाय विद्यालय है।

mukesh3

अपने सफल जीवन के साथ ही, अम्बानी अपने निजी जीवन में भी चमक रहे हैं। वह अच्छी तरह जानते हैं कि कैसे अपनी बीवी को खुश रख सकते हैं। उनका नीता अम्बानी से शादी का प्रस्ताव अपारम्परिक था। बहुत ट्रैफिक के बीच में, उन्होंने शादी का प्रस्ताव किया और जबतक वह हाँ नहीं कहेगी तब तक गाड़ी स्टार्ट करने से मना कर दिया। ‘मैं मुकेश से सम्मोहित थी, मैं मुकेश द्वारा निर्धारित थी और मैं मुकेश द्वारा रची गयी थी’, श्रीमती अम्बानी ने एक साक्षात्कार में इस घटना को याद किया। चुम्बकीय व्यवसायी ने अपनी बीवी के लिये उनके 44 वें जन्मदिन पर 60 मिलियन डालर का उपहार दिया। खबरों के अनुसार उस जेट को विशेष रूप से निर्मित किया गया था जिसमें ऑफिस, उच्च श्रेणी का संगीत यंत्र, सैटेलाइट टेलीविजन और वाई-फाई लगाया गया था। साथ ही एक मास्टर बेडरूम और एक बाथरूम भी था जिसमें विभिन्न प्रकार के शावर लगे हैं।

मुकेश अम्बानी देश के चेहरे को बदलने की योग्यता रखते हैं। उन्होंने भारत के करोड़ों के जीवन को छुआ है और उनके लिये चीज़ों को अच्छा बनाया है।

भारत को कई और मुकेश की जरूरत है।

Leave A Response